IND Vs AUS U19 World Cup 2024 Final: भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार जीता अंडर 19 वर्ल्डकप का खिताब

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए अंडर 19 वर्ल्डकप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 79 रनों से हरा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम अंडर 19 वर्ल्डकप में जीती दर्ज की है। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा चार बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता है।

IND Vs AUS U19 World Cup 2024 Final: भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार जीता अंडर 19 वर्ल्डकप का खिताब

IND Vs AUS U19 World Cup 2024 Final: आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्डकप 2024 का महामुकाबला खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बाजी मारी। इस बड़े मुकाबले में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीयों का दिल तोड़ दिया है। इससे पहले IND Vs AUS World Cup 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बुरी तरह से हराया था। हालांकि आज अंडर 19 टीम का विश्व कप था जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम को ठीक उसी तरह से हराया जैसे उन्होंने भारतीय टीम को विश्व कप 2023 में हराया था। जी हां दोस्तों इस बड़े मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज नहीं चल सके और भारत ने इस मुकाबले को 79 रन से हार दिया है। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा चार बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता है जबकि भारत यह खिताब पांच बार जीत चुका है।



कैसी रही ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी?

इस मुकाबले को आज साउथ अफ्रीका के विलोमूर पार्क में खेला गया। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन हरजस सिंह ने बनाए। हरजस ने 55 रन की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के लगाए अंत में वह सौम्य पांडे की बॉल पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। हरजस के बाद सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान हग वेइब्जन ने बनाए। हग वेइब्जन ने इस फाइनल मुकाबला में 48 रन बनाए जिसमें 5 चौके शामिल हैं। वह नमन तिवारी की बॉल पर मुशीर खान को कैच दे बैठे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे महत्वपूर्ण रन ओलिवर पीक के बल्ले से आए वह अंत तक नाबाद रहे और उन्होंने 46 रन जड़े जिसमें 2 चौके और 1 छक्का शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर हैरी डिक्सन ने भी 42 रन की शानदार पारी खेली उन्होंने 3चौके और 1 छक्का जड़ा था। इन शानदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत के खिलाड़ियों के सामने 50 ओवरों में 253 रन का लक्ष्य रखा था।



कैसी रही भारत की गेंदबाजी?

भारतीय गेंदबाजों ने इस महामुकाबले में खूब रन लुटाए भारत की ओर से सबसे ज्यादा किफायती गेंदबाजी राज लिंबानी ने की। उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 38 रन खर्चे और 3 महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए। उनके अलावा मुर्गुन अश्विन ने भी किफायती गेंदबाजी की पर वह विकेट लेने में असफल रहे। उन्होंने 10 ओवरों में सिर्फ 37 रन लुटाए। सौम्य पांडे ने भारत की ओर से अच्छा प्रदर्शन किया उन्होंने 10 ओवरों में सिर्फ एक विकेट लिया जबकि 41 रन दिए। इस मुकाबले में नमन तिवारी ने 9 ओवरों में सबसे ज्यादा रन खर्च किए। उन्होंने 9 ओवरों में 63 रन खर्च कर दिए हालांकि वह 2 विकेट लेने में भी सफल रहे। मुशीर खान ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए अपने 10 ओवरों में सिर्फ 46 रन दिए और 1 विकेट भी चटकाई। सबसे महंगे प्रियांशु मोलिया रहे जिन्होंने बिना विकेट लिए 2 ओवरों में 17 रन खर्च दिए। भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ 7 विकेट चटाए और ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बड़े मुकाबले में 253 रन पर ढेर हो गई।



कैसी रही भारत की बल्लेबाजी?

गेंदबाजी ठीक-ठाक रही और अब बारी थी भारतीय बल्लेबाजों की। भारतीय बल्लेबाजों की सलामी ओपनर जोड़ी मैदान पर खेलने उतरी। ओपनिंग में ही भारत को अर्शिन कुलकर्णी के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने एक बड़ा झटका दे दिया। हालांकि आदर्श सिंह भारत की ओर से एक छोर पकड़े हुए थे। फिर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मुशीर खान। आदर्श सिंह और मुशीर खान के बीच 40 रन की शानदार पार्टनरशिप हुई जिसके बाद महली बियर्डमैन की गेंद पर मुशीर खान अपना विकेट दे बैठे। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे भारतीय टीम के कप्तान उदय सहारण जिन्होंने सिर्फ 8 रन बनाए और वह भी महली बियर्डमैन की गेंद पर हग वेइब्गेन के हाथों कैच आउट हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे सचिन दास जिन्होंने भी सिर्फ 9 रन ही बनाए और आउट हो गए। अब तक भारत के 4 विकेट गिर चुके थे भारत को अभी भी जीत की उम्मीद थी।

पर इसके बाद जो हुआ उसके बाद यकीन हो चला था कि यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया जीत जायेगा। क्योंकि इसके बाद लगातार भारत के 2 विकेट प्रियांशु मोलिया और अरावेली अवनीश के रूप में गिर गए। इसके बाद मुरुगन अभिषेक बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने आदर्श सिंह के साथ सबसे ज्यादा की पार्टनरशिप की। इसके बाद तो और भी बुरा हुआ एक और से आदर्श सिंह ने जिस तरह से एक छोर संभाला हुआ था तो लग रहा था की सायद भारतीय टीम जीत सकती है। लेकिन आदर्श सिंह ने भी महली बियर्डमैन की गेंद पर रयान हिक्स को अपना कैच थमा दिया। अब मुरुगन अभिषेक के साथ बल्लेबाजी करने उतरे राज लिंबनी जो आए और गए। वह 0 रन बनाकर आउट हो गए इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे नमन तिवारी जिन्होंने 14 रन बनाए। हालांकि अब तक यह तय हो चुका था कि भारत इस मुकाबले को हार चुकी है। नमन तिवारी अंत तक नाबाद रहे पर दूसरी ओर से मुरुगन अभिषेक ने अपना विकेट गवां दिया। अब अंतिम विकेट बचा था और सौम्य पांडे बल्लेबाजी के लिए उतरे। वह सिर्फ दो रन ही बना पाए इस तरह से भारत सिर्फ 174 रन पर ऑल आउट हो गया।



यह भी पढ़ें:



ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सभी गेंदबाज प्रभावशाली रहे उनकी ओर से महली बियर्डमैन और रफ मैकमिलन ने 3-3 विकेट लिए। जबकि कॉलम विडलर ने ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए 10 ओवरों में 35 रन देकर 2 विकेट लिए। इनके अलावा चार्ली एंडरसन और टॉम स्ट्रेकर ने 1-1 विकेट लिए। अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। उन्होंने इस महामुकाबले में भारत के सभी बल्लेबाजों को ऑल आउट कर अंडर 19 वर्ल्डकप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post