Boycott Bollywood Trend 2024: एक बार फिर ट्रेंड हुआ बायकॉट बॉलिवुड

एक बार फिर 'बायकॉट बॉलीवुड' सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर ट्रेंड कर रहा है क्योंकि बॉलीवुड के कलाकार आए दिन ऐसी हरकतें करते हैं जिनकी वजह से उन्हें दर्शकों से बायकॉट का सामना करना पड़ता है।

Boycott Bollywood Trend 2024: एक बार फिर ट्रेंड हुआ बायकॉट बॉलिवुड


Boycott Bollywood Trend 2024: एक दौर था जब 'बॉलीवुड' की फिल्में हमारे समाज को मेसेज देने का काम किया करती थीं। परंतु आज-कल 'बॉलीवुड' की फिल्में समाज के लिए जहर की तरह काम कर रही हैं। बॉलीवुड की फिल्में आज के समय में अपनी बेकार स्टोरी और फुहर्ता से भरी कहानियों के कारण अपना वर्चस्व स्थापित करने में नाकाम साबित हो रही है। वहीं अब दर्शक 'बॉलीवुड' की फिल्मों से ज्यादा 'साउथ इंडियन' फिल्मों को देखना पसंद कर रहे हैं। एक समय था जब दर्शक साउथ की फिल्मों को देखना पसंद नहीं करते थे।

पर आज के समय में 'साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री', बॉलीवुड से ज्यादा कमाई करने में कामयाब हो रही है। उनकी फिल्में न सिर्फ साउथ इंडिया में बल्कि पूरे भारत में अपना वर्चस्व स्थापित कर रही है। क्योंकि साउथ की फिल्में भारत की संस्कृति से जुड़ी हुई और भारत की संस्कृति को बढ़ावा देती हैं। वहीं बॉलीवुड की फिल्मों में भारत की संस्कृति का मजाक उड़ाया जाता है और वेस्टर्न कल्चर को बढ़ावा दिया जाता है। यही वजह है कि आज बॉलीवुड की फिल्में भारत में 'बायकॉट' का सामना कर रही हैं।



Boycott Bollywood Trend 2024

बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड चलने की मुख्य वजह बॉलीवुड की फिल्में हीं हैं। बॉलीवुड की फिल्मों में भगवान पर ऐसा-ऐसा मजाक किया है। जिससे लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं इन फिल्मों में मुख्यत हिंदू धर्म को टारगेट किया गया है। अक्षय कुमार से लेकर आमिर खान तक कोई भगवान पर दूध चढ़ने को लेकर ज्ञान दे रहा है तो कोई भगवान की फोटो के सामने पेशाब कर रहा है। यही पुराने वीडियोस और कुछ इंटरव्यू को ट्वीट कर लोग आज भी बॉलीवुड फिल्मों को बॉयकॉट करने की मांग कर रहे हैं।


Boycott Bollywood Trend 2024




पहली बार कब हुआ बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड?

पहली बार 'बायकॉट बॉलीवुड' का ट्रेंड ट्विटर पर साल 2022 में हुआ था। इस ट्रेंड के कारण 'बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री' को बहुत नुकसान झेलना पड़ा था। साल 2022 में कई दिग्गज सुपरस्टार की फिल्मों को 'बायकॉट बॉलीवुड' के कारण नुकसान झेलना पड़ा था। जिनमें सबसे पहले 'आमिर खान' का नाम शामिल है। आमिर खान की फिल्म 'पीके' में हिंदू देवी देवताओं का खूब मज़ाक उड़ाया गया था। यहां तक कि उस फिल्म में आमिर खान ने पेशाब करते हुए अपने बैग पर हिंदू देवी देवताओं की तस्वीरें लगाई थी।

एक सीन में तो वह हिंदुओ के भगवान महादेव का मज़ाक बनाते हैं। इस फिल्म से बाबा रामदेव और उनकी टीम ने कई सीन को डिलीट भी करवाया था। यहीं से बॉलीवुड की फिल्में जनता के टारगेट पर आ गई थी। जिसका खामियाजा उनकी फिल्म 'लाल सिंह चड्डा' को भुगतना पड़ा था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 'फ्लॉप' साबित हुई थी। साल 2022 में बॉलीवुड की कोई भी फिल्म इस 'बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड' के कारण बॉक्स ऑफिस पर 'हिट' नहीं हो सकी।


इन कलाकारों ने उड़ाया था बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड का मज़ाक

'बायकॉट बॉलीवुड' की चपेट में जब बॉलीवुड की कई फिल्में आ चुकी थी। तब कुछ बॉलीवुड के कुछ कलाकारों ने इस ट्रेंड का मज़ाक उड़ाया था। बॉलीवुड के कलाकार सुनील शेट्टी, तुषार कपूर, अर्जुन कपूर, परेश रावल, करीना कपूर खान, अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू ने इस बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड का मज़ाक उड़ाया था। जहां 'करीना कपूर खान' ने कोलकाता में एक इवेंट के दौरान कहा, "कोई भी व्यक्ति उनकी फिल्मों का बहिस्कार नहीं कर सकता। क्योंकि यह फिल्में हम उनके मनोरंजन के लिए बनाते हैं और आज नहीं तो कल वह खुद हमारी फिल्मों को देखने आ जायेंगे"। वहीं परेश रावल ने इस 'बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड' पर कहा, "बॉलीवुड एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है ऐसे ट्रेंड से बॉलीवुड को कई फर्क नहीं पड़ेगा"। ऐसे कई अन्य कलाकार हैं जिन्होंने इस ट्रेंड का मज़ाक उड़ाया था।


क्यों हो रहा है बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड?

एक बार फिर 'बायकॉट बॉलीवुड' सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर ट्रेंड कर रहा है क्योंकि बॉलीवुड के कलाकार आए दिन ऐसी हरकतें करते हैं जिनकी वजह से उन्हें दर्शकों से 'बायकॉट' का सामना करना पड़ता है। हाल ही में बॉलीवुड की एक्ट्रेस 'नोरा फतेही' ने डांस रियलिटी शो, 'डांस प्लस' में 'नाच मेरी जान' गाने पर डांस करते हुए अपनी बैक में पानी डाल दिया जिसकी वजह से दर्शकों ने उन्हें खूब ट्रोल किया। दर्शकों ने कहा कि नेशनल टीवी पर ऐसी घटिया हरकत कोई कैसे कर सकता है। कुछ दर्शकों ने उनकी इस परफॉर्मेंस को शेयर करते हुए 'बायकॉट बॉलीवुड' ट्रेंड करवाया है।



'बायकॉट बॉलीवुड' को ट्रेंड करवाते हुए कुछ दर्शकों ने बॉलीवुड अभिनेता 'अक्षय कुमार' की वीडियो को शेयर किया है। जिसमें 'अक्षय कुमार' कह रहे हैं कि, "आप भगवान पर दूध और तेल को क्यों चढ़ा रहे हैं। क्या भगवान ने कहा कि आप मुझे दूध दो या हनुमान जी ने कहा कि मुझ पर तेल चढ़ाओ। वह आगे कहते हैं कि यह सब मुझे बकवास लगता है"।



यह भी पढ़ें:

Post a Comment

Previous Post Next Post