Sajid Khan Death News: 'मदर इंडिया' के बिरजू का हुआ निधन, 70 वर्षीय साजिद खान को थी कैंसर की बीमारी

साजिद खान पिछले कई दिनों से कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे। लेकिन बीते 22 दिसंबर को उन्होंने हम सभी को अलविदा कह दिया।

Sajid Khan Death News: 'मदर इंडिया' के बिरजू का हुआ निधन, 70 वर्षीय साजिद खान को थी कैंसर की बीमारी

Sajid Khan Death News: 'मदर इंडिया' फिल्म में काम कर चुके 70 वर्षीय अभिनेता 'साजिद खान' का निधन हो गया है। उन्होंने कई फ़िल्मों में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। उनके निधन की खबरें सामने आते ही बॉलीवुड समेत उनके कई चाहने वाले सदमे में आ गए हैं। वह पिछले कई समय से कैंसर की बीमारी से ग्रस्त चल रहे थे। लेकिन आखिरी में वह कैंसर की इस लंबी लड़ाई को हार गए और बॉलीवुड को एक बड़ा सदमा दे गए। निधन के बाद उन्हें केरल के अलाप्पुझा में स्थित जुमा मस्जिद में दफनाया गया। हालांकि उनका निधन 22 दिसंबर को हो चुका था लेकिन अब उनके निधन की खबर बाहर आई है। उनके इकलौते बेटे समीर खान ने उनके निधन के बाद मीडिया से बात करते हुए पिता से जुड़ी कुछ जानकारियां सांझा की है।


साजिद खान ने इन फिल्मों में निभाई अहम भूमिका

साजिद खान ने कई लोकप्रिय फिल्मों में काम किया था। वह मदर इंडिया, हीट एंड डस्ट, दहशत, जिंदगी और तूफान, महात्मा एंड द मैड बॉय, सन ऑफ इंडिया, माया, सवेरा और द सिंगिंग फिलिपिना जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा दिखा चुके हैं। उन्होंने कई टीवी शोज में भी काम किया है। वह द बिग वैली, इट्स हैपनिंग, और उनकी फिल्म से ही संबंधित माया में अपनी बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं। उनका सबसे लोकप्रिय किरदार माया फिल्म में राजी का रहा जिसके बाद उन्हें अत्यधिक प्रसिद्धि मिली थी। ऑस्कर के लिए नामांकित हुई फिल्म 'मदर इंडिया' में उन्होंने बिरजू की अहम भूमिका निभाई थी।

साजिद ने 'द बिग वैली' जो एक अमेरिकी टीवी शो था वह केवल एक एपिसोड में गेस्ट के तौर पर गए थे। इसके अलावा उन्होंने 'माया' में 'राजाजी' की भूमिका निभाई जो उस समय युवाओं के बीच काफी प्रचलित भी हुआ था। क्योंकि 'माया' नाम की उनकी एक फिल्म आई थी जिसकी लोकप्रियता के कारण ही मेकर्स द्वारा इस टीवी शो को बनाया गया था। बात करें उनके अन्य टीवी शो की तो इसके अलावा वह 'इट्स हैपनिंग' में नजर आए थे।


साजिद खान के पुत्र ने की मीडिया से बात

समीर ने अपने पिता साजिद खान के निधन के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया, "मेरे पिता को बचपन में राजकुमार पीतांबर राणा और सुनीता पीतांबर राणा ने गोद लिया था। पर उनका पालन-पोषण महबूब खान ने किया है। वह पिछले कई समय से सिनेमा से कटे हुए थे क्योंकि वह जन कल्याण की ओर अग्रसर थे। वह काम के सिलसिले से केरल में आते थे जिसके कारण उन्हें केरल बहुत पसंद आ गया था। इसलिए उन्होंने यहीं रहने के लिए दोबारा शादी की थी।"


साजिद खान की जीवनी

साजिद खान का जन्म 1951 में मुंबई में हुआ था। उन्हें पीतांबर राणा और सुनीता पीतांबर राणा ने एडॉप्ट किया था लेकिन उनका पालन-पोषण महबूब खान ने किया है। महबूब खान मेहबूब स्टूडियो की फाउंडर हैं। उनका केवल एक पुत्र है जिसका नाम समीर है। वह काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। आखिरकार बीते 22 दिसंबर 2023 को उनका निधन हो गया।


यह भी पढ़े:

Post a Comment

Previous Post Next Post