Hollywood Motivational Movies In Hindi | Motivational Hollywood Movies In Hindi

आज हम आपको हॉलीवुड की जिन मोटिवेशन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें से ज्यादातर फिल्में रियललाइफ स्टोरी पर बेस्ड होने वाली हैं वहीं कुछ फिल्में आपको मोटिवेशन और जुनून से भर देंगी।

Hollywood Motivational Movies In Hindi | Motivational Hollywood Movies In Hindi

Hollywood Motivational Movies In Hindi: हॉलीवुड फिल्में तो आप सभी दर्शकों ने बहुत देखीं होंगी। लेकिन आज हम आपके लिए फिल्मों की एक ऐसी लिस्ट लेकर आएं हैं जिन्हें देखने के बाद आप सभी को जीवन में कुछ करने का मोटिवेशन मिलेगा। यह फिल्में आपके जीवन को एक उद्देश्य दे सकती हैं। आपको हॉलीवुड की इन मोटिवेशनल फिल्मों को जीवन में एक बार तो आवश्य देखना चाहिए। इन फिल्मों को आप सुपरहीरो, एक्शन, रोमांस, कॉमेडी और मसाला फिल्मों से हटकर जीवन को एक उद्देश्य देने के मकसद से देख सकते हैं। इन फिल्मों में आपको एक ऐसी सीख मिलेगी जिसके माध्यम से आप अपने जीवन में सुधार लाने का एक प्रयास कर सकते हैं। आपको इन फिल्मों को अपने जीवन में एक बार जरूर देखना चाहिए।



Hollywood Motivational Movies In Hindi

हम आपको जिन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें से कुछ फिल्में रियललाइफ स्टोरी पर बेस्ड हैं तो वहीं कुछ फिल्में आपको मोटिवेशन और जुनून से भरने वाली है। आप इन फिल्मों को अपने जीवन में एक बार जरूर देखें। अगर आप इन्हे हिंदी भाषा में देखना चाहते हैं तो कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यह फिल्में आपके लिए हिंदी में भी उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं हॉलीवुड की ऐसी 21 फिल्मों के बारे में जिनसे आप मोटिवेशन से भर जायेंगे।


1. The Shawshank Redemption

'द शौशैंक रिडेंप्शन' हॉलीवुड की एक ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन फ्रैंक डाराबोंट ने किया है यह फिल्म साल 1994 में रिलीज हुई थी। जिसकी कहानी एंडी डुफ्रेसने नाम के एक आदमी की है। जो अपनी पत्नी के झूठे मर्डर केस में जेल चला जाता है। उसे आजीवन कारावास की सजा सुनकर शॉशेंक जेल में कैद कर लिया जाता है। वहां उसके कुछ दोस्त भी बनते हैं जिनके साथ मिलकर वह अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए जेल से भागने का प्लान बनाया है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 9.3 की रेटिंग मिली है।

The Shawshank Redemption




2. Forrest Gump

'फॉरेस्ट गंप' हॉलिवुड की एक हास्य, रोमांस फिल्म है जिसे द्वारा निर्देशित किया गया है यह फिल्म साल में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी एक मंदबुद्धि वाले बालक फॉरेस्ट की है। जो बचपन में हुई रीड की हड्डी में तकलीफ से जूझ रहा है। उसके काम आईक्यू की वजह से उसे किसी भी स्कूल में दाखिला नहीं मिल पा रहा है। हालांकि उसकी मां उसे स्पेशल बच्चा कह कर उसका हौसला बढ़ाती है। उसका किसी तरह से स्कूल में दाखिला हो जाता है जहां उसके कोई दोस्त नहीं बनते पर जेनी नाम की लड़की से उसकी दोस्ती हो जाती है। जब वह बड़ा होता है तो वह तेज दौड़ने के कारण कॉलेज की फुटबॉल टीम में शामिल हो जाता है। क्योंकि वह दौड़ में बहुत तेज था जिसके कारण वह फुटबॉल के कई टूर्नामेंट को जीत जाता है और आर्मी में उसका सिलेक्शन हो जाता है। फॉरेस्ट की दोस्ती बब्बा नाम के एक फोजी से उसकी दोस्ती होती है जो वियतनाम युद्ध में शहीद हो जाता है।

फॉरेस्ट ने बब्बा से वादा किया था कि रिटायर होने के बाद वह दोनों मिलकर झींगा का व्यापार करेंगे। लेकिन बब्बा के निधन से फॉरेस्ट हताश हो जाता है। वियतनाम युद्ध में फॉरेस्ट ने कमांडिंग ऑफिसर जो अपाहिज हो गया है कि जान भी बचाई थी उसके साथ मिलकर झींगा का व्यापार शुरू करता है। इस फिल्म पर बॉलीवुड की फिल्म लाल सिंह चड्डा जिसमें आमिर खान मुख्य भूमिका में थे बनी थी। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8.8 की रेटिंग मिली है।

Forrest Gump




3. Schindlers List

'शिन्डलर्स लिस्ट' हॉलीवुड की एक वॉर, डॉक्यूमेंट्री फिल्म है यह फिल्म साल 1993 में रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन स्टीवन स्पिलबर्ग ने किया है। इस फिल्म की कहानी वर्ल्ड वॉर 2 के शुरू से लेकर अंत तक की कहानी एक अलग अंदाज में हमारे सामने रखती है। जिसमें दिखाया जाता है कि कैसे ऑस्कर सिंडलर्स हिटलर के नाजी अफसरों को रिश्वत देकर एक लिस्ट बनाता है। जिसमें 1200 यहूदियों के नाम होते हैं और कैसे वह उन यहूदियों को बचा लेता है। यह फिल्म बहुत अच्छी है और लास्ट में हमें एक लाइफ लैसन देके जाती है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 9 की रेटिंग मिली हैं।

Schindlers List




4. The Pianist

'द पियानिस्ट' हॉलीवुड की एक फिल्म है जिसका निर्देशन रोमन पोलान्स्की ने किया है यह फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी। जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की ये मूवी एक पियानिस्ट के बारे में है। कैसे वक्त बदल जाता है और कैसे एक अमीर भी गरीब हो सकता है। कैसे एक इंसान सिर्फ जिंदा रहने के लिए क्या कुछ कर सकता है। और कैसे एक इंसान सिर्फ अपनी बेसिक नीड्स के लिए आखिर तक कैसे संघर्ष करता है। यह मूवी हमें दिखाती है की तुम अभी जिस वक्त में जी रहे हो क्या वह सच में ऊतना बुरा है जितना तुम सोच रहे हो। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8.5 की रेटिंग मिली है।

The Pianist




5. Good Will Hunting

'गुड विल हंटिंग' हॉलिवुड की एक रोमांचक, मनोवैज्ञानिक, ड्रामा फिल्म है जिसे गस वान संत द्वारा निर्देशित किया गया है यह फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी एक महान गणितज्ञ विल हंटिंग पर आधारित है। जो गणित के न सॉल्व होने वाली समस्याओं को चुटकियों में सॉल्व कर देता है। इस बीच उसकी उसकी मनोवैज्ञानिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है जिसके लिए वह एक मनोचिकित्सक से मिलते हैं। जो उनकी हर संभव मदद करते हैं। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8.3 की रेटिंग मिली है।

Good Will Hunting




6. A Beautiful Mind

'ए ब्यूटीफुल माइंड' हॉलीवुड की एक डॉक्यूमेंट्री, ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन रॉन हॉवर्ड ने किया है। यह फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी। जिसकी कहानी अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता रहे महान गणितज्ञ जॉन नैश की जीवनी पर आधारित है। फिल्म की कहानी जॉन नैश के कॉलेज जीवन से शुरू होती है जहां वह अपने दोस्तों के साथ स्नातक की पढ़ाई कर रहा है वह एक घमंडी लड़का है और उसके सहपाठी उसे नापसंद करते है। हालांकि उसका रूममेट चाल्स उसका अच्छा मित्र है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8.2 की रेटिंग मिली है।

A Beautiful Mind




7. The Wolf Of Wall Street

'द वुल्फ ऑफ स्ट्रीट' हॉलीवुड की एक क्राइम, कॉमेडी फिल्म है। यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन मार्टिन स्कोर्सेसे ने किया है। जिसकी कहानी जॉर्डन बेलफोर्ट की जीवनी पर आधारित है। जिन्होंने बिल्कुल शून्य से अपनी जिंदगी की शुरुआत की थी मात्र 31 वर्ष की आयु में वह एक करोड़पति बन गए थे। फिल्म में एडल्ट सीन होने के कारण आप इसे परिवार के साथ नहीं देख सकते हैं। फिल्म के अंतिम पड़ाव में एक जरूरी मैसेज भी दिया गया है जो आपको प्रभावित कर देगा। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8.2 की रेटिंग मिली है।

The Wolf Of Wall Street




8. Rocky 

'रॉकी' हॉलीवुड की एक स्पोर्ट्स, एक्शन फिल्म है। जिसका निर्देशन ने किया है यह फिल्म साल 1976 में रिलीज हुई थी। जिसकी कहानी रॉकी बाल्बोआ की है जो एक बॉक्सर है। रॉकी एक छोटा बॉक्सर है जो छोटी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेता है। उसे एक बार हैवीवेट चैंपियन अपोलो क्रीड से बॉक्सिंग करने का मौका मिलता है। वह उनसे लड़ने के लिए तैयार हो जाता है। क्या वह मुकाबले को जीत पाएगा। जब आप जिंदगी में खुद को हरा हुआ महसूस करोगे तो यह फिल्म आपको सिखाएगी की जिंदगी में कमबैक कैसे किया जाता है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8.1 की रेटिंग मिली है।

Rocky




9. The Pursuit Of Happyness

'द परस्युट ऑफ़ हैपिनेस' हॉलिवुड की एक ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन गैब्रीले मुक्सिनो ने किया है यह फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी एक सेल्समैन की है। जिसकी लाइफ में अगर कुछ सही चल रहा होता है तो वह है उसकी सांसे। कैसे एक बाप किराए के घर से निकले जाने के बाद कभी रोड पर, तो कभी प्लेटफॉर्म पर, कभी सेल्टर होम में, तो कभी पब्लिक टॉयलेट में अपने बेटे के साथ जिंदगी गुजरता है। और इसी दौरान वह एक ब्रोक्रेज फर्म की जॉब के लिए तैयारी भी करता है। ये फिल्म देखने के बाद सायद तुम ये नहीं पूछोगे की मुझे सक्सेस क्यों नहीं मिल रही है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 8 की रेटिंग मिली है।

The Pursuit Of Happyness




10. Cast Away

'कास्ट अवे' हॉलीवुड की एक सर्वाइवल ड्रामा फिल्म है। यह फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन रॉबर्ट ज़ेमेकिस ने किया था। विलियम ब्रॉयल्स जूनियर द्वारा लिखित इस फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है। जिसमें एक आदमी विमान के क्रैश हो जाने के कारण एक सुनसान आईलैंड पर फंस जाता है। वह उस आईलैंड पर जीवित रहने और अपने घर वापस लौटने लिए अलग-अलग प्रयत्न करता है। यह फिल्म एक मास्टरपीस फिल्म है जिसे आईएमडीबी पर 7.8 की रेटिंग मिली है।

Cast Away




11. October Sky

'अक्टूबर स्काई' हॉलीवुड की एक ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन जोई जोंस्टन ने किया है यह फिल्म साल 1999 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म होमर हिकम की सच्ची घटना पर आधारित है जिसकी कहानी होमर हिकम पर आधारित है जो स्पुतनिक प्रेक्षपण से प्रेरित होकर रॉकेट बनाना चाहता है। हालांकि उसे इस प्रोजेक्ट पर काम करने पर अपने पिता के विरोध का सहना पड़ता है क्योंकि उसके पिता कोयले की खान में काम करते हैं और उनके पास धन की कमी है। पर इसके बावजूद वह अपने लक्ष्य पर अटीक है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.8 की रेटिंग मिली है।

October Sky




12. The Social Network

यह हॉलीवुड की एक डॉक्यूमेंट्री, ड्रामा फिल्म है। जो साल में रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन ने किया है। इस फिल्म की कहानी फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की रियल लाइफ पर आधारित है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किसी चीज के प्रति डेडीकेशन क्या होती है। वह अपने दोस्त एडुवर्डो सैवरिन के साथ मिलकर फेसबुक बनाते हैं हालांकि उनकी दोस्ती ज्यादा देर नहीं चलती। लाइफ में कुछ भी क्रिएट करने के लिए हमें कैसा माइंडसेट डेवलप करना चाहिए यह मूवी हमें बताती है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.8 की रेटिंग मिली है।

The Social Network




13. The Theory Of Everything

'थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग' हॉलिवुड की एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जिसका निर्देशन जेम्स मार्श ने किया है यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी स्टीवन हॉकिंस की जीवनी पर आधारित है। स्टीवन हॉकिंस को तो हम सभी जानते हैं कि वो कितने जीनियस थे। ओर उनके इन्ही जीनियस माइंड ने उनको पैरालाइज होने के बाद भी कभी रुकने नहीं दिया। ऐसी कंडीशन में आम इंसान चाह के भी कुछ नहीं कर पाता है लेकिन इतनी कठनाइयों के बाबजूद भी स्टीवन हॉकिंस अपनी रिसर्च नही रोकते। फिल्म को देखने बाद आप भी बोलेंगे की जब एक फिजिकल डिसेबल इंसान जब इतना कुछ कर सकता है तो में क्यों नहीं कर सकता। जबकि मेरे पास तो सब कुछ है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.7 की रेटिंग मिली है।

The Theory Of Everything




14. Seven Pounds

'सेवेन पाउंड्स' हॉलिवुड की एक एडवेंचर ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन गैब्रीले मुक्सिनो ने किया था। यह फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई थी जिसमें विल स्मिथ (बेन थॉमस) मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म की कहानी बेन थॉमस की है जो एक IRS एजेंट है। जिसने अपनी गाड़ी से सात लोगों को कुचल दिया है। मजे की बात यह है कि उन सात मरने वाले लोगों में उनकी प्रेमिका भी है। बेन इस अनजाने में हुई चूक के कारण परेशान हो जाता है। वह कैसे इन परेशानियों का सामना करता है यह इस फिल्म में बताया गया है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.6 की रेटिंग मिली है।

Seven Pounds




15. Moneyball

'मनिबॉल' हॉलीवुड की एक खेल पर आधारित फिल्म है जिसे बेनेट मिल्लर द्वारा निर्देशित किया गया है। यह फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी बेसबॉल खेल पर आधारित है जिसमें खिलाड़ी पर्याप्त बजट न होने के कारण टीम की असफलतों से जूझ रहे हैं। कोच कैसे मौजूदा सरकार से लड़कर अपनी टीम को एक विश्वाचेंपियन बनाते हैं यह इस फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.6 की रेटिंग मिली है।

Moneyball




16. 127 Hours

यह हॉलिवुड की एक एडवेंचर फिल्म है जिसे डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित किया गया है यह फिल्म साल 2010 में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी एक जाबाज पर्वतारोही एरन राल्स्टन की जीवनी पर आधारित है। जो एक पर्वत पर चढ़ाई करने के लिए निकलता है और पर्वत पर चढ़ाई करने के दौरान वह एक दर्रे में फंस जाता है। वह इस दर्रे के बीच 127 घंटो तक निकलने के लिए संघर्ष करता है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.5 की रेटिंग मिली है।

127 Hours




17. The Aviator

'द एविएटर' हॉलीवुड की एक क्राइम, ड्रामा फिल्म है। जो साल 2004 में रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन मार्टिन स्कोर्सेसे ने किया है। इस फिल्म की कहानी हॉवर्ड ह्यूस की है जो मानसिक बीमारियों से ग्रस्त है। वह एक विमान को डाइजिंग करता है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.5 की रेटिंग मिली है।

The Aviator




18. Lincoln

जैसा कि फिल्म के नाम से ही पता चल रहा है कि यह फिल्म अब्राहिम लिंकन की जीवनी पर आधारित होने वाली है। यह हॉलिवुड की एक वॉर फिल्म है जिसका निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया है। यह फिल्म 2012 में रिलीज हुई थी जिसकी कहानी अब्राहिम लिंकन की जीवनी पर आधारित है जिसमें वह अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए अमेरिका में चल रहे ग्रह युद्ध के दौरान काले लोगों की गुलामी को खत्म कर देश में भेदभाव को खत्म करके देश को एकत्रित करते हैं। यह फिल्म आपको बहुत मोटिवेट करने वाली है। यह सच्ची घटना पर आधारित एक फिल्म है। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.3 की रेटिंग मिली है।

Lincoln




19. Invictus

यह फिल्म हॉलीवुड की एक स्पोर्ट, एक्शन फिल्म है जो साल 2009 में रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन क्लिंट ईस्टवुड ने किया है। इस फिल्म की कहानी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की जीवनी पर आधारित है जिसमें नेल्सन मंडेला देश को रंगभेद से आजाद करने के बाद देश की राष्ट्रीय रग्बी टीम को रग्बी वर्ड कप जितने पर बधाई देते हैं। क्योंकि इससे पहले उनकी राष्ट्रीय रग्बी टीम, स्प्रिंगबोक्स में केवल गोरे शामिल होते थे पर उनके राष्ट्रपति बनने के बाद उसमें काले लोगों के शामिल होने के बाद ही वह रग्बी वर्ड कप को जीतने में सफल हो पाते हैं। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.3 की रेटिंग मिली है।

Invictus




20. The Walk

'द वॉक' हॉलीवुड की एक एडवेंचर थ्रिलर फिल्म है जिसका निर्देशन रॉबर्ट ज़ेमेकिस ने किया है। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज़ हुई थी। जिसकी कहानी एक साहसी फ्रांसीसी लड़के की है जो विश्व की सबसे ऊंची इमारत पर चढ़ने का सपना देखता है वह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के टावरों पर बने विशाल शून्य पर चढ़ना चाहता है। आपको यह फिल्म एक बार जरूर देखनी चाहिए। इस फिल्म को आईएमडीबी पर 7.3 की रेटिंग मिली है।

The Walk




21.Jobs

'जॉब्स' हॉलीवुड की एक ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन जोशुआ माइकल स्टर्न ने किया है यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। जिसकी कहानी स्टीव जॉब्स की रियललाइफ स्टोरी पर बेस्ड है। कैसे एक लड़का अपने गैराज में कंपनी शुरू करता है।अपने क्रिटिव माइंड और पैशन के बदौलत वह अपनी कंपनी को वर्ल्ड की सबसे बड़ी और लोगों की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कंपनीज में से एक बना देता है। कैसे स्टीव जॉब्स फ्यूचर की टेक्नोलॉजी के बारे में इमेजिन कर लेता है और वह प्रोजेक्ट की डिजाइन को कितनी वैल्यू देते थे। हालांकि इस फिल्म को आईएमडीबी पर 6 की रेटिंग मिली है।

Jobs




यह भी पढ़ें:

Post a Comment

Previous Post Next Post